ताज़ा खबर :
prev next

इस रेलवे स्टेशन पर लगी री-साइक्लिंग मशीन, खाली बोतल डालने पर मिलेगा 10 का रिचार्ज

जोधपुर। रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार से री-साइक्लिंग मशीन शुरू हुई। पर्यावरण संरक्षण एवं प्लास्टिक बोतलों के निस्तारण करने के उद्देश्य से इसे लगाया गया है। लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित करने के लिए एक खाली बोतल डालने पर 10 रुपए का फ्री प्रोमो कार्ड एसएमएस से मिलेगा। इसे फ्रीचार्ज एप पर मोबाइल रिचार्ज करने या विभिन्न बिलों के भुगतान में काम ले सकेंगे। एक मोबाइल नंबर पर अधिकतम तीन बार ये फायदा लिया जा सकेगा।

मशीन में बोलत डालने पर यह प्लास्टिक बोतल को चूरे में तब्दील कर देगी। बाद में इस चूरे से रीसाइकिल प्लांट में अन्य उत्पाद तैयार किए जा सकते हैं। जैसे डस्टबिन, टॉयलेट केबिनेट आदि।

रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा के मुताबिक, मशीन स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास लगाई गई है। मशीन का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक गौतम अरोरा की उपस्थिति में आयशा व स्टेशन पर्यावरण मित्र ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर मनीष राजवंशी व जोधपुर रेलवे स्टेशन निदेशक नारायणलाल उपस्थित थे।

अत्यधिक प्रदुषण के मामले में गाज़ियाबाद नम्बर वन है। यदि जोधपुर रेलवे स्टेशन की तरह पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर री-साइक्लिंग मशीन गाज़ियाबाद में मुख्य जगहों पर लगा दी जाये तो स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।