ताज़ा खबर :
prev next

स्मोकिंग छोड़ने में रामबाण हैं ये घरेलू तरीके..

नई दिल्ली। तंबाकू या स्मोकिंग से दुनियाभर में हर साल लाखों लोग मौत के शिकार होते हैं। तम्बाकू चबाने के अलावा स्मोकिंग सबसे ज्यादा नुकसानदेह है। जानिये, कुछ देसी तरीके जिससे आप आसानी से अपने धूम्रपान की बुरी आदत से छुटकारा पा सकते है।

धूम्रपान छोड़ने में च्युइंग गम बेहद मददगार साबित हो सकता है। स्मोकिंग की इच्छा पर शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से निकोटिन की मात्रा को कम कर देता है। इसमें व्यस्त हो जाने पर सिगरेट से आपका ध्यान हट जाएगा। या यदि आपको स्मोकिंग करने की इच्छा करें तो जेब में च्युइंग गम लेकर चलें, इससे आपको जल्द छोड़ने में मदद मिलेगी।

सिगरेट पीने का मन करे, तो नींबू का रस और काला नमक को सूखे अदरक का टुकड़े में मिलाकर चूसें। इसमें मौजूद सल्फर स्मोकिंग की इच्छा कम करता है और आपको स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद करता है।

आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सुखा लें। स्मोकिंग को इच्छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा को खत्म कर देता है।

दालचीनी न सिर्फ खाने में ही स्वाद बढ़ाता है बल्कि सिगरेट की लत को छुड़ाने में भी मदद करता है। सिगरेट पीने की इच्छा होने पर दालचीनी चबाएं या इसका टुकड़ा चूसें। इसका तीखा स्वाद निकोटिन की इच्छा खत्म करता है।

जेब में सिगरेट के बजाए मुलैठी रखें। स्मोकिंग की इच्छा होने पर मुलैठी के टुकड़े को चबाएं। इससे सिगरेट की तलब कम होगी और डाइजेशन भी ठीक रहेगा।

अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करें। ओट्स शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और स्मोकिंग की इच्छा को कम करता है।

दिनभर में 6-8 गिलास पानी पिएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे निकोटिन के बुरे इफेक्ट को कम करने में मदद मिलती है।

लाल या काली मिर्च में कैप्सिसिन के अलावा विटामिन सी होता है। यह हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत बनाकर निकोटिन की इच्छा को कम कम करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा बॉ़डी का PH लेवल बैलेंस करता है। इससे निकोटिन लेने की इच्छा कम हो जाती है। दिन में 2-3 बार पानी में बेकिंग सोडा घोलकर पिएं।

इसमें विटामिन्स, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं। ये नेचुरल हीलर है, स्मोकिंग से हुए नुकसान को ठीक करता है। स्मोकिंग की इच्छा होने पर शहद चाटें।

प्राणायाम अनुलोम विलोम जैसी डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज स्मोकिंग की आदत छुड़ाने में काफी असरदार हैं। इनसे बॉडी को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।