ताज़ा खबर :
prev next

अगले महीने से बनेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना के आशियाने

गाज़ियाबाद। मधुबन बापूधाम योजना में बनने वाले 856 मकानों की डीपीआर को शासन ने हरी झंडी दे दी है। अब मधुबन बापूधाम से ही प्रधानमंत्री आवास योजना का श्रीगणेश होगा। इसके टेंडर प्रक्रिया में एक महीने का समय लगेगा, जिसके बाद इन मकानों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संचालित अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनशिप योजना के अंतर्गत जीडीए को नौ हजार घर बनाने का लक्ष्य दिया था। योजना को परवान चढ़ाने के लिए जीडीए जनपद में जमीन तलाश रहा है। जीडीए ने पिछले दिनों मधुबन बापूधाम में 26 हजार वर्गमीटर जमीन पर 856 मकान बनाने की डीपीआर शासन को भेजी थी। 135 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले मकानों की डीपीआर को शासन से स्वीकृति मिल गई है।

जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि इस महीने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। आवास विभाग ने जीडीए सहित सभी विकास प्राधिकरण को मकान बनाने का नक्शा भी उपलब्ध कराया है। प्राधिकरण को इसी नक्शे के अनुसार मकान बनाना होगा। इसमें मुख्य रूप से 22 वर्ग मीटर कारपेट एरिया में दो कमरों के एक मकान में रसोई, शौचालय, बाथरूम और एक बालकनी का प्रावधान है। यह मकान चार मंजिला होंगे।

आवास एवं नियोजन विभाग ने मकान की कीमत 4.50 लाख रुपये तय की है। इसमें केंद्र सरकार डेढ़ लाख रुपये और प्रदेश सरकार एक लाख रुपये का अनुदान देगा। दो लाख रुपये लाभार्थी को देना होगा, साथ ही लाभार्थी मकान के लिए लोन भी ले सकता है। इसके लिए मकान को बंधक बनाकर रखा जाएगा। लोन अदायगी न हो पाने पर इसे बेचने संबंधी आदेश बाद में जारी किया जाएगा।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।