ताज़ा खबर :
prev next

इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की मूर्ति

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के झूंसी क्षेत्र में कुछ अराजक तत्वों द्वारा संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति को तोड़कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई है। झूंसी में त्रिवेणीपुरम के पास शुक्रवार देर रात डॉ आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ा गया है। शनिवार की सुबह जब स्थानीय लोगों ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा को देखा तो हंगामा करने लगे और नारेबाजी करते हुए दोषियों को पकड़ने की मांग की। फिलहाल घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और मामले की जांच में जुटी हुई है।

मूर्ति पर हमले की जानकारी पूरे इलाके में जंगल की आग की तरह फैल गई। मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। घटना के बाद इलाके में तनाव है। उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी अंबेडकर के स्मारक पर हमला किया गया था। आजमगढ़ में उनकी मूर्ति पर स्याही फेंकी गई थी।

मूर्तियों को क्षतिग्रस्त करने की घटना सबसे पहले त्रिपुरा में हुई थी। वहां चुनाव के नतीजों के ऐलान के 24 घंटों के भीतर ही लेनिन की मूर्ति को बुल्डोजर से गिरा दिया गया था। इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश में कई नेताओं और राजनेताओं की मूर्तियों को निशाने पर लिया गया। इन राज्यों में महात्मा गांधी, बी आर अंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, लेनिन और पेरियार की मूर्ति को गिराया गया।

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।