ताज़ा खबर :
prev next

एक ऐसी लड़की जिसने दिव्यांगों की सेवा को बनाया खुद का सपना

कानपुर। अच्छी शिक्षा और नौकरी हर युवा नागरिक का सपना होता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपाहिजों की मदद करना ही अपना सपना बना लिया। कानपुर नगर में दिव्यागों की सेवा और उनका विकास करने वाली मनप्रीत कौर कालरा आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। मनप्रीत ने दिव्यांगो के लिए दिव्यांग डेवलपमेन्ट सोसाइटी केंद्र की स्थापना की।

एक मल्टीनेशनल कंपनी दिल्ली में कार्य करने के दौरान मनप्रीत कई एनजीओ के सम्पर्क में आईं। वहाँ मुकबधिर बच्चों के संपर्क में आने के बाद उन्हें लगा कि आज कई ऐसे लोग हैं जो दिव्यांग बच्चे को जन्म देने के बाद उसे कहीं कूड़े के ढेर में या अनाथालय में छोड़ देते हैं। ऐसे बच्चों को देखकर मनप्रीत का मन इन बच्चों की ओर आकर्षित हुआ और वो अपनी जॉब छोड़कर इनकी सेवा में लग गयी। वहीं सेवा के साथ इनको अपने पैरों पर खड़ा करने का बीड़ा उठा लिया। बच्चों की सेवा और उनकी रूचि के हिसाब से कार्यो को सिखाना शुरु किया। जिससे ये बच्चे बड़े होकर अपना भविष्य बनायें। उन्हें किसी के सहारे की जरूरत न पड़े।

इस कड़ी के तहत 32 राज्यों की एक दिव्यांग प्रतियोगिता में मनप्रीत कौर कालरा के संस्था के बच्चों ने प्रथम स्थान विभिन्न कलाओं में प्राप्त किया। साथ ही मनप्रीत ने बताया कि आज दिव्यांगजनों की सेवा से मेरा मन और जीवन सफल सा लगता है। मनप्रीत की कार्यशैली आज समाज में नारी सशक्तिकरण के लिये बहुत बड़ी मिशाल और प्रेरणा हैं।

 

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।